केंद्रीय कर्मियों के DA में 3 फीसदी की बढ़ोतरी को केंद्रीय कैबिनेट की मंज़ूरी : सूत्र

DA Hike: इस बढ़ोतरी के लागू होने के बाद अब केंद्रीय कर्मियों और पेंशनभोगियों को 31 फीसदी के स्थान पर 34 प्रतिशत महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा.

केंद्रीय कर्मियों के DA में 3 फीसदी की बढ़ोतरी को केंद्रीय कैबिनेट की मंज़ूरी : सूत्र

केंद्रीय कैबिनेट ने सातवें वेतन आयोग के आधार पर वेतन और पेंशन पाने वाले केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ते में तीन फीसदी की बढ़ोतरी को मंज़ूरी दे दी है. यह जानकारी सूत्रों ने दी है. इस बढ़ोतरी के लागू होने के बाद अब केंद्रीय कर्मियों और पेंशनभोगियों को 31 फीसदी के स्थान पर 34 प्रतिशत महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा.

महंगाई भत्ते में तीन फीसदी की इस बढ़ोतरी के बाद सातवें वेतन आयोग के आधार पर वेतन पाने वाले सभी लोगों को 18,000 रुपये की बेसिक सैलरी पर DA में 540 रुपये की बढ़ोतरी हासिल होगी, और मूल वेतन 25,000 होने पर यह बढ़ोतरी 750 रुपये प्रतिमाह हो जाएगी. इसी तरह, 50,000 मूल वेतन पाने वालों तो 1,500 रुपये प्रतिमाह का लाभ होगा, और मूल वेतन, यानी बेसिक सैलरी 1,00,000 रुपये पाने वालो को महंगाई भत्ते में 3 फीसदी वृद्धि होने के बाद कुल वेतन में 3,000 रुपये का फायदा हासिल होगा

केंद्र सरकार का DA में वृद्धि का यह फैसला 1 जनवरी, 2022 से लागू होगा, और नियमानुसार सरकारी कर्मियों-पेंशनधारको को जनवरी से फैसला लागू होने तक के समय का बकाया (Arrears) भी दिया जाएगा. इस फैसले से केंद्र सरकार के लगभग 48 लाख कर्मचारियों-अधिकारियों तथा पेंशन पाने वाले 69 लाख लोगों को लाभ मिलेगा.