महाराष्ट्र में 1 अप्रैल से कोविड प्रतिबंध समाप्त

महाराष्ट्र सरकार ने 1 अप्रैल से राज्य में कोविड प्रतिबंध हटाने का फैसला लिया है. इसके बाद तमाम कठोर कानूनों को वापस लिया जाएगा और मास्क की अनिवार्यता भी समाप्त कर दी जाएगी.

महाराष्ट्र में 1 अप्रैल से कोविड प्रतिबंध समाप्त

मुंबई में पिछले कुछ दिनों में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में भारी गिरावट आई है. इसके मद्देनजर महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने 1 अप्रैल से राज्य में कोविड प्रतिबंध हटाने का फैसला किया है. इसमें तमाम कठोर कानूनों को वापस लिया जाएगा और मास्क की अनिवार्यता भी समाप्त कर दी जाएगी. इस संबंध में एक आज यानी मार्च 30 को एक नोटिफिकेशन भी जारी किया जाएगा. विश्वसनीय सूत्रों के अनुसार बीते मंगलवार को राज्य की कोविड कार्यकारिणी की बैठक हुई और उस बैठक में प्रतिबंध हटाने पर मुहर लगा दी गई है.

दो साल पहले कोविड का संक्रमण फैला था तब राज्य सरकार में पाबंदियां लगाई गई थीं. इस दौरान कोरोना की तीन लहरें आईं. राज्य सरकार की सख्त उपाय योजना के क्रियान्वयन से कोरोना को रोकाथाम में मदद मिली और टीकाकरण की गति बढ़ाई गई. वर्तमान में, कोरोना रोगियों की संख्या में जबर्दस्त गिरावट आई है और मृत्यु दर शून्य हो गई है. हालांकि, राज्य पर प्रतिबंधों ने अर्थव्यवस्था पर भी प्रतिकूल प्रभाव डाला. इसलिए महाराष्ट्र सरकार ने आपदा प्रबंधन अधिनियम को वापस लेने का फैसला किया है.

यदि कोरोना प्रतिबंध पूरी तरह से हटा दिए जाते हैं, तो पुलिस या स्थानीय प्रशासन द्वारा कोविड नियमों का उल्लंघन करने पर अब कोई जुर्माना नहीं लगाया जाएगा. मास्क की बाध्यता भी आवश्यक नहीं होगी. हालांकि सरकार भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क का इस्तेमाल करने की अपील करेगी. लोकल यात्रा के लिए टीके की दोनों खुराक के प्रमाण पत्र रखना अनिवार्य था. अब यह नियम भी निरस्त किया जाएगा. हालांकि राज्य सरकार का शत-प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करेगी.