प. बंगाल में TMC और असम में BJP छायी, हिमाचल में कांग्रेस को फायदा

प. बंगाल में TMC और असम में BJP छायी, हिमाचल में कांग्रेस को फायदा

 देश की तीन लोकसभा सीटों और 13 राज्यों की 29 विधानसभा सीटों के लिए पड़े मतों की गिनती जारी है. उपचुनाव में कई दिग्गज उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है. विधानसभा की 29 सीटों में से बीजेपी के पास 6 और कांग्रेस के नौ सीटें थीं. बाकी सीटें क्षेत्रीय दल के पास थीं. 

तीन लोकसभा और 29 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना जारी है. रुझानों में पश्चिम बंगाल में टीएमसी, राजस्थान में कांग्रेस और असम और एमपी में बीजेपी को बढ़त है. हिमाचल में कांग्रेस को बड़ा फायदा होता दिख रहा है.

असम की मरियानी विधानसभा सीट पर बीजेपी ने 40,000 से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की है. वहीं बिहार की कुशेश्वरस्थान सीट जनता दल यूनाइटेड जीतने में कामयाब रहा. पिछली बार भी ये सीट उनके खाते में थी. टीएमसी के उदयन गुहा 1.6 लाख से अधिक मतों के अंतर से जीते. एमएनएफ उम्मीदवार के लालदॉन्गलियाना ने जीती तुइरियल सीट जीत ली है. राजस्थान की धरियावद सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी नगराज मीणा विजयी रहे हैं.मेघालय में सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने राजबाला विधानसभा सीट पर जीत दर्ज की. भारतीय निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश की तीनों विधानसभा सीटें कांग्रेस ने जीत ली हैं. इनमें से दो सीटें पहले भी कांग्रेस के ही कब्ज़े में थीं, और तीसरी सीट उन्होंने BJP से छीनी है. कांग्रेस ने महाराष्‍ट्र की देगलूर विधानसभा सीट पर फिर से जीत दर्ज की है. मध्‍यप्रदेश के जोबट से भाजपा प्रत्याशी सुलोचना रावत 6080 वोटों से विजेता घोषित, भाजपा ने कांग्रेस से ये सीट छीनी.

मेघालय में सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टीने राजबाला विधानसभा सीट के उपचुनाव में मंगलवार को जीत दर्ज की. उसके उम्मीदवार मोहम्मद अब्दुस सालेह ने अपनी करीबी प्रतिद्वंद्वी एवं कांग्रेस की नेता हसीना यास्मीन मंडल को 1,900 मतों से हराया. एनपीपी के पिनिएड सिंह सियेम मावरिंगकेंग विधानसभा सीट पर अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी एवं कांग्रेस के नेता हाइलैंडर खारमलकी से 1,816 मतों से आगे हैं. निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार, मावफलांग सीट पर यूडीपी के यूगेनेसन लिंगदोह कांग्रेस के केनेडी कॉर्नेलियस खाइरेम से 4,401 मतों से आगे हैं. मावरेंगकेंग और राजबाला से कांग्रेस विधायकों और मावफलांग से निर्दलीय विधायक की मौत के कारण उपचुनाव कराने की आवश्यकता पड़ी.

मध्य प्रदेश के खंडवा लोकसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए जारी मतगणना के रुझानों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार ज्ञानेश्वर पाटील अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं कांग्रेस उम्मीदवार राजनारायण सिंह पुरणी से आगे हैं. निर्वाचन आयोग ने यह जानकारी दी. रैगांव विधानसभा सीट से भाजपा की उम्मीदवार प्रतिमा बागरी कांग्रेस की उम्मीदवार कल्पना वर्मा से 936 मतों से आगे हैं, जबकि पृथ्वीपुर और जोबट से मतगणना के रुझान मिलना बाकी हैं.

 हिमाचल प्रदेश में उपचुनावों के लिए मतगणना के रुझानों में मंडी संसदीय सीट और अर्की विधानसभा सीट पर कांग्रेस आगे चल रही जबकि फतेहपुर सीट पर भारतीय जनता पार्टी आगे चल रही है.

राजस्थान की धरियावद विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के लिए हुई मतगणना में कांग्रेस प्रत्याशी नगराज मीणा विजयी रहे हैं. निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार मीणा ने निर्दलीय उम्मीदवार थावरचंद को 18725 मतों के अंतर से हराया.

तीन लोकसभा सीटों के लिए भी मतगणना जारी है. हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस, मध्य प्रदेश में भाजपा और दादरा और नगर हवेली में शिवसेना प्रत्याशी आगे हैं.

विधानसभा उपचुनाव (Bypolls Result 2021) असम की 5, पश्चिम बंगाल की 4, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और मेघालय की तीन-तीन, बिहार, कर्नाटक और राजस्थान की दो-दो और आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम और तेलंगाना की एक-एक सीट के लिए  मतदान 30 अक्टूबर को हुआ था. 

कृषि कानूनों के खिलाफ हरियाणा विधानसभा से इस्तीफा देने वाले इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) नेता अभय चौटाला, कांग्रेस के दिवंगत नेता वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह और पूर्व राष्ट्रीय फुटबॉलर ई. लिंगदोह और तेलंगाना के पूर्व मंत्री ई. राजेंद्र प्रमुख उम्मीदवारों में शामिल हैं, जिनके भाग्य का फैसला हो रहा है.

जिन सीटों पर लोकसभा उपचुनाव हुए उनमें दादरा और नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश की मंडी और मध्य प्रदेश में खंडवा सीट शामिल है. तीनों लोकसभा सीटों के मौजूदा सदस्यों की मृत्यु हो गई थी.

मंडी में प्रतिभा सिंह का मुकाबला भाजपा के खुशाल सिंह ठाकुर से है. मेघालय में, पूर्व राष्ट्रीय फुटबॉलर ई. लिंगदोह यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) के टिकट पर मावफलांग से चुनाव लड़ रहे हैं. उनका मुकाबला कांग्रेस के पूर्व विधायक कैनेडी सी खैरीम और एनपीपी से जिला परिषद (एमडीसी) के मौजूदा सदस्य लम्फ्रांग ब्लाह से है.

इनेलो प्रमुख ओम प्रकाश चौटाला के बेटे अभय चौटाला का मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार पवन बेनीवाल और भाजपा-जजपा उम्मीदवार गोबिंद कांडा से है, जो हरियाणा लोकहित पार्टी के प्रमुख एवं विधायक गोपाल कांडा के भाई हैं.

दादरा और नगर हवेली लोकसभा क्षेत्र से सात बार के निर्दलीय सांसद मोहन डेलकर की पत्नी कलाबेन डेलकर शिवसेना उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रही हैं उनका मुकाबला भाजपा के महेश गावित और कांग्रेस के महेश धोडी से है.

असम में सत्तारूढ़ भाजपा ने 3 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि 2 सीटें गठबंधन सहयोगी यूपीपीएल के लिए छोड़ दी थीं. कांग्रेस ने सभी पांच सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि उसके पूर्व सहयोगी एआईयूडीएफ और बीपीएफ क्रमश: दो और एक सीट पर चुनाव लड़ रही हैं.

तेलंगाना के हुजूराबाद विधानसभा क्षेत्र में सत्तारूढ़ टीआरएस, विपक्षी भाजपा और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है.