पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का लंबी बीमारी के बाद दुबई के अस्पताल में निधन

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का दुबई में निधन हो गया है. वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे.

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का लंबी बीमारी के बाद दुबई के अस्पताल में निधन

पाकिस्तान पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ का 79 साल की उम्र में निधन हो गया. पाकिस्तानी मीडिया की तरफ से इस खबर की षुष्टि की गई है. परवेज मुशर्रफ काफी वक्त से अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती थे. साल 2001-2008 तक मुशर्रफ पाकिस्तान के राष्ट्रपति रहे. जबकि 1998 से साल 2007 तक उन्होंने सेना प्रमुख का पद भी संभाला.

79 वर्षीय मुशर्रफ एमिलॉयडोसिस नामक बीमारी से पीड़ित थे. इस बीमारी में पूरे शरीर के अंगों और ऊत्तकों में एमिलॉयड नामक एक असामान्य प्रोटीन बनता है. जियो न्यूज ने बताया कि सैन्य शासक का दुबई में इलाज चल रहा था. मुशर्रफ का जन्म 11 अगस्त, 1943 को दिल्ली में हुआ था. उन्होंने 1999 में देश में मार्शल लॉ लगाने के बाद मुख्य कार्यकारी का पद संभाला और 2001 से 2008 तक पाकिस्तान के राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया.

पूर्व पाकिस्तानी राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का परिवार साल 1947 में नई दिल्ली  से कराची चला गया था. जहां वो 1964 में पाकिस्तानी सेना  में शामिल हुए. उन्होंने क्वेटा के आर्मी स्टाफ एंड कमांड कॉलेज   से स्नातक की डिग्री हासिल की थी.  मुशर्रफ ने ही करगिल युद्ध की जमीन तैयार की थी जो महीनों तक चला था. यह युद्ध तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के लाहौर में भारत के अपने समकक्ष अटल बिहारी वाजपेयी के साथ ऐतिहासिक शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद शुरू हुआ था.

करगिल में मिली नाकामी के बाद मुशर्रफ ने 1999 में तख्तापलट कर तत्कालीन प्रधानमंत्री शरीफ को अपदस्थ कर दिया था और 1999 से 2008 तक विभिन्न पदों पर रहते हुए पाकिस्तान पर शासन किया था. मार्च 2014 में मुशर्रफ को तीन नवंबर 2007 को संविधान निलंबित करने का दोषी ठहराया गया था. दिसंबर 2019 में एक विशेष अदालत ने मुशर्रफ को राजद्रोह के एक मामले में मृत्यदंड सुनाया था.