रायपुर दुर्ग बिलासपुर महासमुंद रायगढ़ में ईडी की दबिश

पिछले महीने सितंबर में सीएम भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ में जल्द ईडी के छापे की भविष्यवाणी की थी. सीएम के कहे अनुसार ईडी की टीम आज छत्तीसगढ़ पहुंच गई. सुबह 5 बजे से रायपुर, बिलासपुर, महासमुंद, बिलासपुर, रायगढ़ में सरकार से जुड़े अधिकारियों के घर ईडी का छापा पड़ा है. प्रदेश के कई बड़े शराब और कोल कारोबारियों के घर भी ईडी के अधिकारी पहुंचे हुए हैं. सौम्या चौरसिया के घर एक बार फिर छापा पड़ा है. रायगढ़ कलेक्टर रानू साहू के घर पर अधिकारी पहुंचे हैं.

रायपुर दुर्ग बिलासपुर महासमुंद रायगढ़ में ईडी की दबिश

छत्तीसगढ़ में एक बार फिर ईडी ने छापा मारा है. सुबह 5 बजे कई शहरों में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दबिश दी. इस बार ED भूपेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कारोबारियों के घर भी पहुंची है. जिसमें कुछ ऐसे भी लोग शामिल हैं जिन पर पहले आईटी की भी रेड पड़ चुकी है. दुर्ग, रायपुर, रायगढ़ और महासमुंद बिलासपुर में ईडी की छापामार कार्रवाई जारी है. दुर्ग में सौम्या चौरसिया, रायपुर के देवेंद्र नगर में सीए विजय मालू, रायगढ़ कलेक्टर रानू साहू के रायगढ़ स्थित निवास, महासमुंद में अग्नि चंद्राकर और अनुपम नगर रायपुर स्थित सूर्यकांत तिवारी, माइनिंग हेड IAS जेपी मौर्या के रायपुर स्थित आवास में ईडी का छापा पड़ा है 

कलेक्टर रानू साहू के घर ED का छापा पड़ा है. सुबह 5 बजे ED की टीम के दर्जन भर से अधिक अधिकारी कलेक्टर के घर पहुंचे. सूत्रों के अनुसार परिजनों के घर तक भी ईडी की टीम पहुंची है. आय से अधिक संपत्ति और बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की शिकायत पर ED की टीम कलेक्टर के घर पहुंची है. रायगढ़ के गांजा चौक निवासी नवनीत तिवारी के घर में भी छापा पड़ा है.

 ईडी की टीम भिलाई के सौम्या चौरसिया के निवास में भी पहुंची है. पुलिस टीम ने सूर्या रेसिडेंट कॉलोनी को घेरा हुआ है. इसके पहले भी दो से तीन बार करोड़ों रुपयों की अवैध लेनदेन को लेकर ईडी सौम्या चौरसिया के घर पर कार्रवाई कर चुकी है.

 बिलासपुर में भाटिया ग्रुप पर ईडी का छापा पड़ा है. शराब कारोबारी अमोलक सिंह भाटिया के दयालबंद स्थित दफ्तर में ईडी की टीम पहुंची है. भाटिया ग्रुप पूरे राज्य में शराब से जुड़े कारोबार संचालित करता है. ईडी की टीम पूरे कार्यालय को अपने कब्जे में लेकर जांच कर रही है.

महासमुंद में भी सुबह 5 बजे ईडी के अधिकारी पहुंचे. यहां 6 जगहों पर रेड मारी गई है. इनमें छत्तीसगढ़ शासन के बीज विकास निगम के अध्यक्ष व पूर्व विधायक अग्नि चंद्राकर, उनके दामाद व कोयला व्यापारी सूर्यकांत तिवारी, सूर्यकांत तिवारी के चाचा लक्ष्मीकांत तिवारी, सूर्यकांत के करीबी अजय नायडू, युवक कांग्रेस जिलाध्यक्ष बादल मक्कड़, रियल एस्टेट कारोबारी सन्नी लूनिया के यहां छापा मारा गया. ईडी के साथ सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स के जवान भी मौजूद है.

दो माह पूर्व इनमें से कुछ कोल कारोबारियों और खनिज अफसरों के यहां आयकर विभाग ने छापा मारा था. सूत्रों की माने छापे में मिले इनपुट के बाद आयकर विभाग ने ईडी को शेयर किया था. इन अफसरों से भोपाल में सोमवार से पूछताछ चल रही है. इनमें डिप्टी डायरेक्टर माइनिंग शिव शंकर नाग भी शामिल हैं.

 छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पहले ही ED की छापेमारी को लेकर आशंका जताई थी. उन्होंने कहा था "जिन राज्यों में चुनाव नजदीक आते हैं या वहां की सियासत में जोड़ तोड़ नहीं हो पाता तो वहां ईडी पहुंच जाती है. चूंकि छत्तीसगढ़ में भाजपा की दाल नहीं गल रही है. ऐसे में जल्द ही ईडी की छत्तीसगढ़ पहुंचने की संभावना है." 2 सितंबर को मोहला मानपुर दौरे से लौटने के बाद सीएम ने मीडिया से बात करते हुए ये बयान दिया था.