लेखक सलमान रुश्दी के गले पर चाकू से हमला, अस्पताल ले जाया गया

भारतीय मूल के अंग्रेजी लेखक रुश्‍दी 1980 के दशक में अपनी पुस्‍तक को लेकर विवादों में आ चुके हैं.

लेखक सलमान रुश्दी के गले पर चाकू से हमला, अस्पताल ले जाया गया

 

मशहूर लेखक सलमान रुश्‍दी  पर अमेरिका के न्‍यूयॉर्क शहर में एक कार्यक्रम के दौरान मंच पर हमला किया गया. समाचार एजेंसी पीटीआई ने यह जानकारी दी है. न्‍यूयॉर्क पुलिस ने चाकू से हमले की पुष्टि करते हुए बताया कि रुश्‍दी को हेलीकॉप्‍टर से अस्‍पताल ले जाया गया है. पुलिस के अनुसार, हमलावर को हिरासत में ले लिया गया है. रिपोर्ट्स के अनुसार, शुक्रवार को रुश्‍दी जब लेक्‍चर देने वाले थे, तब उन पर हमला किया गया. गौरतलब है कि भारतीय मूल के अंग्रेजी लेखक रुश्‍दी 1980 के दशक में अपनी पुस्‍तक Satanic Verses को लेकर विवादों में आ गए थे. इस पुस्‍तक को लेकर मुस्लिम समाज में काफी आक्रोश था, इस पुस्‍तक पर ईरान सहित कई देशों में प्रतिबंध लगा दिया गया था. ईरान के एक धार्मिक नेता ने तो उनकी मौत पर फतवा भी जारी कर दिया था. इसके बाद से रुश्‍दी लगातार मुस्लिम कट्टरपंथियों के निशाने पर रहे हैं. 

दिल्‍ली स्थित ब्रिटिश लेखक विलियम डेलरिंपल ने रुश्‍दी पर हुए हमले पर प्रतिक्रिया देते हुए उम्‍मीद जताई कि उन्‍हें चोट नहीं आई होगी. न्‍यूज एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस की ओर से कहा गया है कि उसके रिपोर्टर ने चौटाक्‍वा इंस्‍टीट्यूशन  में एक शख्‍स को तेजी से मंच पर आते हुए देखा. जब परिचय दिया जा रहा था तो इस शख्‍स ने रुश्‍दी को  घूंसा या चाकू मार दिया. इसके कारण मशहूर लेखक फर्श पर गिर गए, बाद में इस शख्‍स को नियंत्रण में कर लिया गया. गौरतलब है कि भारतीय मूल क ब्रिटिश नागरिक, 75 वर्श के रुश्‍दी पिछले 20 सालेां से अमेरिका में रह रहे हैं.

सलमान रुश्‍दी का पहला उपन्‍यास 1975 में आया था लेकिन आधुनिक भारत के बारे में उनकी मौलिक रचना मिडनाइट्स चिल्‍ड्रन (1981)है. अपनी चौथी पुस्‍तक The Satanic Verses (1988) के विवाद के बाद वे लंबे समय तक लोगों की नजरों से दूर रहे.