जिले में शिक्षा, स्वास्थ्य और पर्यटन के क्षेत्र में निरंतर किया जा रहा है विस्तार संसदीय सचिव यू.डी. मिंज जिले में उत्साह और उमंग के साथ मनाया गया राज्योत्सव

जिले में शिक्षा, स्वास्थ्य और पर्यटन के क्षेत्र में निरंतर किया जा रहा है विस्तार संसदीय सचिव यू.डी. मिंज  जिले में उत्साह और उमंग के साथ मनाया गया राज्योत्सव

जशपुरनगर

छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर 01 नवम्बर को जिला मुख्यालय के रणजीता स्टेडियम में राज्योत्सव का आयोजन किया गया। संसदीय सचिव एवं कुनकुरी विधायक श्री यू.डी.मिंज ने कार्यक्रम का शुभारंम करके जिले वासियों को अपनी हार्दिक बधाई और शुभकानाएं दी।

इस अवसर पर विधायक जशपुर श्री विनय भगत, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कल्पना लकड़ा, जनपद पंचायत उपाध्यक्ष संजीव भगत, कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल, पुलिस अधीक्षक  डी. रविशंकर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जितेन्द्र यादव,  अपर कलेक्टर  आई.एल.ठाकुर, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष हीरू राम निकुंज, सूरज चौरसिया, अमित महत्तो, अजय गुप्ता, अनिल किस्पोट्टा एवं बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी और ग्रामीणजन उपस्थित थे।


राज्योत्सव के अवसर पर जिला प्रशासन के सभी विभागों द्वारा शासकीय योजनाओं से संबंधी प्रदर्शनी लगाई गई थी। संसदीय सचिव ने हितग्राहियों को सामग्री और चेक वितरण किया। इस अवसर पर स्थानीय लोक कलाकारों और स्कूली बच्चों के द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुति दी गई। प्रदर्शनी में मत्स्य विभाग ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।

संसदीय सचिव  यू.डी.मिंज ने संबोधित करते हुए कहा कि जशपुर जिले में शिक्षा, स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर कार्य किया जा रहा है। हमारा जिला निरंतर प्रगति की ओर बढ़ रहा है। हमारी सरकार ने 04 वर्षों के कार्यकाल में जनता के हित में अनेक जनकल्याणकरी योजना की शुरूआत की है। जिसका प्रत्यक्ष लाभ लोगों को मिल रहा है और उसका जमीनी स्तर पर भी बेहतर क्रियान्वयन किया जा रहा है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना, राजीव गांधी भूमिहीन कृषक मजूदर न्याय योजना, नरवा, गुरूवा, घुरूवा, बाड़ी सहित अन्य योजनाओं से किसानों को भी लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जशपुर जिला का जलवायु हमें तीन तरह का एहसास दिलाता है। हिमालय की जलवायु की तासीर जशपुर जिले में देखने को मिलती है। प्राकृतिक सौंदर्य का एहसास दिलाता है। जिले में पर्टन और जैव-विविधता के क्षेत्र में भी कार्य किया जा रहा। जशपुर जिले की जलवायु सुन्दर, पेड़-पौधे, हमें हिमालय के जलवायु और खुबसूरती का ऐहसास दिलाता है। जैव विविधता को आगे बढ़ाने के लिए निरंतर कार्य किया जा रहा है। किसानों का आर्थिक रूप से आगे बढ़ाने के लिए कृषि के क्षेत्रों में भी लगातार कार्य किया जा रहा हैं। हमारी सरकार ने पुरानी पेंशन लागू करके अधिकारी-कर्मचारियों के चेहरे पे खुशियां ला दी हैं। जिले के कुनकुरी विकासखण्ड में हॉटीक्चर कॉलेज और संकल्प के माध्यम से विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग और मेडिकल के क्षेत्र में जाने के लिए अच्छी कोचिंग की सुविधा दी जा रही है। पर्यटन के क्षेत्र का भी विस्तार करने के लिए एडवेंचर की भी सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है।

विधायक  विनय भगत ने सभी को राज्योत्सव दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज हमारी सरकार गांव गरीब किसान सभी के हित के लिए कार्य कर रही है। किसानों से धान खरीदी करके उनको राशि का भी भुगतान समय पर किया जा रहा है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत लाभान्वित करके आर्थिक सहायता की जा रही है। वनांचल क्षेत्र में लघु वनोपज की खरीदी करके तेंदूपत्ता संग्राहकों को आर्थिक लाभ दिया जा रहा है। जशपुर जिले में पुल-पुलियों का निरंतर विस्तार किया गया है। सन्ना क्षेत्र में शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर प्रगति हो रही है। दूरदराज के बच्चों को अच्छी शिक्षा मिले इसके लिए कॉलेज और स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा और बिरहोर जनजाति के युवाओं को शासकीय नौकरी का भी लाभ दिया जा रहा है। वनांचल के बच्चे अंग्रेजी माध्यम में अच्छी शिक्षा ग्रहण करें इसके लिए उत्कृष्ठ अंग्रेजी माध्यम विद्यालय की भी सुविधा दिया गया है। 

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री जितेन्द्र यादव ने सभी को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज हम छत्तीसगढ़ स्थापना दिवस मना रहें और सभी को शासन की सभी जनकल्याणकारी योजनाओं जानकारी पहुंचाने का सार्थक कार्य कर रहें हैं। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ को धान के कटोरा के नाम भी जाना जाता है। आज देश-विदेश में भी छत्तीगसढ़ अपनी विशेष पहचान बनाई हुई है। उन्होंने कहा कि हमारी प्राथमिकता है कि अंतिम व्यक्ति तक शासन की योजना का लाभ पहुंचे।