छत्तीसगढ़ का आर्थिक सर्वेक्षण पेश: प्रति व्यक्ति आय में हुआ इजाफा, जीडीपी दर 11.5 फीसदी

छत्तीसगढ़ विधानसभा में साल 2021-22 का आर्थिक सर्वेक्षण 2021-22 पेश किया गया. खाद्य और सांख्यिकी मंत्री अमरजीत भगत ने ये सर्वेक्षण पेश किया है. इस सर्वेक्षण में जीडीपी दर 11.5 फीसदी है. जबकि प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि का अनुमान दर्ज किया गया है.

छत्तीसगढ़ का आर्थिक सर्वेक्षण पेश: प्रति व्यक्ति आय में हुआ इजाफा, जीडीपी दर 11.5 फीसदी

छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र 2022 के दौरान आर्थिक सर्वेक्षण सदन में पेश किया गया. खाद्य मंत्री अमरजीत भगत  ने यह सर्वेक्षण सदन में प्रस्तुत किया. आर्थिक सर्वेक्षण के मुताबिक छत्तीसगढ़ का जीडीपी  दर 11.5 प्रतिशत है. जीएसडीपी में भी काफी बढ़ोतरी हुई है. कृषि, उद्योग और सेवा क्षेत्र में भी जीएसडीपी बढ़ा है. कृषि में 3.88 फीसदी वृद्धि, उद्योग क्षेत्र में 15.44 फीसदी और सेवा क्षेत्र में 8.54 फीसदी का ग्रोथ दर्ज किया गया है. आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार छत्तीसगढ़ में प्रति व्यक्ति आय का अनुमान 1 लाख 18 हजार 401 है. बीते वर्ष की तुलना में प्रति व्यक्ति आय में करीब 11.93 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है.

छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था में क्षेत्रवार योगदान

  • कृषि क्षेत्र 16.73 फीसदी
  • उद्योग क्षेत्र 50.61 फीसदी
  • सेवा क्षेत्र 32. 66 फीसदी

सदन में प्रश्नकाल के बाद प्रदेश के सांख्यिकी मंत्री अमरजीत भगत ने छत्तीसगढ़ का आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत किया. इस सर्वेक्षण के मुताबिक छत्तीसगढ़ का जीडीपी दर भारत के जीडीपी के दर में तीन फीसदी ज्यादा है. कृषि क्षेत्र, उद्योग क्षेत्र और सेवा क्षेत्र तीनों क्षेत्रों में छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था का ग्रोथ दिख रहा है. इन तीनों क्षेत्रों में वृ्द्धि दर्ज की गई है. इन तीनों क्षेत्रों में छत्तीसगढ़ में औसत वृद्धि दर अच्छी है.