सीरो सर्वे: दिल्ली के 90 फीसदी लोगों में मिली एंटीबॉडी

सीरो सर्वे: दिल्ली के 90 फीसदी लोगों में मिली एंटीबॉडी

दिल्ली के अब तक के सबसे बड़े और छोटे सीरो सर्वे में यहां के 90 फीसदी लोगों में एंटीबॉडी मिली है. सूत्रों के मुताबिक, इससे संबंधित रिपोर्ट बुधवार को सरकार को सौंप दी गई है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर 90 फीसदी लोगों में एंटीबॉडी है तो दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर से होने वाली आशंकित तबाही की संभावना कम है.

इस सीरो सर्वे में कुल 272 MCD वार्ड, NDMC और कैंटोनमेंट बोर्ड को मिलाकर 280 वार्ड से सैंपल लिए गए, जहां हर वार्ड से 100-100 सैंपल लिए गए. इसमें कुल 28 हजार सैंपल लिए गए थे. सरकारी सूत्रों के मुताबिक, हर जिले में 85 फीसदी से ज्यादा सीरो पॉजिटिविटी रेट है.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, 90 फीसदी लोगों में एंटीबॉडी का मिलना एक शुभ संकेत है और यह कहा जा सकता है कि कोरोना की तीसरी लहर अब इतनी खतरनाक नहीं होगी. हालांकि किसी नए वेरिएंट के आ जाने के बाद का खतरा अब भी बना हुआ है. इसलिए सावधानी जरूरी है.

राजधानी दिल्ली में बीते 24 घंटे के अंतराल में कोरोना के 38 मामले दर्ज किए गए हैं. इस दौरान महामारी के चलते किसी व्यक्ति ने अपनी जान नहीं गंवाई है. वहीं दिल्ली का पॉजिटिविटी रेट 0.06 फीसदी पर है. दिल्ली सरकार द्वारा जारी किए गए हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक, दिल्ली में कोरोना के कुल मामलों का आंकड़ा 14 लाख 39 हजार 709 तक पहुंच गया है. इसमें एक्टिव मरीजों की संख्या 348 है.