श्रेष्ठ पालकत्व हेतु सामग्री निर्माण कार्यशाला का सफल आयोजन

श्रेष्ठ पालकत्व हेतु सामग्री निर्माण कार्यशाला का सफल आयोजन

रायपुर ।राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण  द्वारा यूनिसेफ के सहयोग से ठाकुर प्यारेलाल ग्रामीण पंचायत विकास प्रशिक्षण संस्थान निमोरा में दिनांक 26 अप्रैल 2023 से 28 अप्रैल 2023 तक तीन दिवसीय आखर अंजोर - श्रेष्ठ पालकत्व हेतु तीसरे चरण की सामग्री निर्माण कार्यशाला का सफल आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में विशेष सचिव स्कूल शिक्षा विभाग एवं डायरेक्टर राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण श्री राजेश सिंह राणा ने कार्यशाला में उपस्थित होकर तैयार की जा रही सामग्रियों की समीक्षा करते हुए मार्गदर्शन प्रदान किया। इस कार्यशाला में सहभागी स्रोत व्यक्तियों ने अपने अपने विचारों को साझा  भी किया।


               कार्यशाला में सभी प्रतिभागियों के विचारों को सुनने के उपरांत श्री राजेश सिंह राणा ने एक अच्छे पालक के आवश्यक गुणों पर प्रकाश डालते हुए, विशेष रूप से संवेदलशील मुद्दों पर जोर दिया । जैसे जब बच्चे भावनात्मकता में या आवेश में कोई बात अपने पालकों से साझा कर रहे हो तो ऐसे समय पालकों को धीरज के साथ उन्हें सुनना चाहिए । ऐसे समय वाद-विवाद नहीं करना चाहिए। जब बच्चा शांत हो जाए तब आराम से उन्हें सही गलत के अंतर को समझाना बेहतर होगा।


इस कार्यशाला में मुख्य रूप से किशोर बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य , नशे की लत, सोशल मीडिया, इंटरनेट , तकनीक के विवेकपूर्ण उपयोग तथा पूर्व में श्रेष्ठ पालकत्व पर तैयार की गई सामग्रियों की उपयोगिता को लेकर सार्थक चर्चा की गई। इसके साथ ही विविध प्रकार की अन्य प्रेरक - रोचक गतिविधियां तैयार की गई । जिनके माध्यम से पालकों को बेहतर भूमिका निभाने में लाभ प्राप्त होगा ।इस कार्यशाला का कुशल संयोजन एवं संचालन श्री दिनेश कुमार टांक,सहायक संचालक, राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण द्वारा किया गया। इस कार्यशाला में यूनिसेफ छत्तीसगढ़ शिक्षा विशेषज्ञ श्रीमती छाया कुंवर ने अपना मार्गदर्शन प्रदान किया । यूनिसेफ की ओर से मनीषा वत्स और विकास सिंह भदोरिया ने विशेष सहयोग प्रदान किया ।छत्तीसगढ़ राज्य से कई शिक्षाविद एवं इस क्षेत्र में कार्य कर रहे बुद्धिजीवियों ने इस कार्यशाला में सहभागिता निभाई।